Custome Robots.txt Kya Hai ? WordPress aur Blogger Blog Me Kaise Istemaal Kare.

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेगे Custome Robots.txt File क्या है ? Robots.txt को WordPress और Blogger Blog में कैसे Use करे SEO के हिसाब से और Custome Robots.txt File क्यू है जरुरी हर website के लिए ? ऐसे कई sawal है जिनके जवाब आपको इस article में मिलेगे बस आपको ये post पढ़नी है और बताये गऐ STEPS को अच्छे से Follow भी करना है, क्यूकी एक गलती हमारे site को बहुत नुकसान पंहुचा सकती है तो चलिए robots txt के बारेमे पूरी जानकारी लीजिये.

robots txt

Custome Robots.txt Kya Hai ?

ये एक text file होती है जो हर Website में होती है, फिर चाहे आपकी site WordPress पर हो या Google Blogger पर, ये automatic generate होती है हर blog में. इससे search engine जैसे Google, Yahoo, Bing को बताया जाता है की क्या – क्या index करना है और क्या नही करना. जैसे मान लीजिये आपने कोई Page बनाया या फिर कोई Categorie बनाई या फिर कोई Post जो आपको अच्छी नही लगती Search में आये तो आप उसको disallow कर सकते है Custome robots.txt file की मदत से.

 

Read : Self-Host WordPress Blog Kaise Banaye Jane Hindi Me.

Read : Hostgator Se 1 Rupee ( रुपया ) Me Hosting Kaise Buy Kare.

 

Apne Website ka Robots.txt Check Kaise Kare.

किसी भी site का robots.txt मालूम करने का एक तरीका होता है, जिससे हम उस site के robots txt फ़ाइल को देख सकते है. निचे मैंने एक link दी है आपको उस लिंक को किसी भी browser में खोलना है, लिंक में दिया गया yourdomain.com के जगहा आपको अपने site का नाम डालना है और फिर browser में खोलना है. यह लिंक खुलते ही आपको अपने site का robots.txt दिखाई देगा, ऐसे ही आप किसी भी साईट का रोबोट्स.टस्ट मालूम कर सकते है.

http://yourdomain.com/robots.txt

Kya Kaam Aata Hai.

Custom Robots.txt का काम ये है की जब कोई Search Engine हमारे blog पे आये तो उनको blog का किस भाग को scan करके crawle करना है और किसको crawle नही करना है ये robots txt search engine को बताता है जो उसको follow करना ही पड़ता है साथ ही इससे हमारे blog को search में fast index होने में help मिलती है. जैसे मैंने ऊपर ही आपको बताया है की हर website में robots txt file automatic generate होती है जब हम नया ब्लॉग बनाते है. Automatic generate होने वाली यह फ़ाइल उतनी powerful नही होती, जिसको सही से seo optimize करना पढता है और उसको हम कहते है custome robots.txt file  जो मैं आपको इस पोस्ट में देने वाला हु.

Custom Robots.txt kis tarah work karta hai ?

robots.txt एक code file होती है जिससे हम अपने blog में add करके search engine को उन rules को follow करने को बोलते है जो फ़ाइल में add है. इसके लिए हम coding में rules set करत जो search engine को बताती है site के किस content को crawl करना है और किस content crawl नही करना.

Custom robots.txt के जरिये हम अपने ब्लॉग के कोई भी content जैसे post, page, image etc को search engine में index होने से रोक सकते है. उदाहरण के लिए आपके site कोई special page है और आप चाहते है की google उस page को crawl न करे तो इसके लिए आपको robots.txt file के जरिये disallow कर सकते है. इसमें हम सिर्फ उन्ही contents को allow करते है जो हमारे site के लिए SEO के मुताबिक अच्छा होता है और कमजोर SEO वाले contents जैसे Contact us, या कोई private page को हम इसकी मदत से आसानी से DisAllow कर सकते है.

Robots.txt File Website Me Add Kaise Kare.

किसभी blogger का phela सवाल होता है की यह website में कैसे और कहा add करना, अगर आपका भी यही सवाल है तो मैं आपको wordpress और google blogger ने robots txt कैसे add करना है और कहा इस बारे में विस्तार से बताऊंगा, तो चलिए सबसे पहले है wordpress website में robots.txt file कैसे add करनी है seo के हिसाब से बताता हु और उसके बाद blogger blog में कैसे add करना है ये भी बताऊंगा इसही post में.

Note : Blogger Blog और WordPress Blog के Robots.txt फ़ाइल अलग – अलग होते है, क्यूकी blogger ek free service है जिसमे site को full seo करने का power हमारे पास नही होता वही wordpress पर full seo करने का power हमारे पास होता है.

 

Read : Bigrock से Custome Domain Name Register कैसे करे ? जाने Hindi Me.

Read : Nokia 6 Smartphone Launched – Full Phone Specifications in Hindi.

Read : WordPress Setting Setup Kaise Kare ( 9 Important Setting ).

 

WordPress Site Me Robots.txt add Kaise Kare.

Self hosted wordpress site में Robots txt file add करने के लिए हमें Yoast by SEO Plugin की जरुरत होगी, जो हमारे site का SEO batter करने में हमारी हेल्प करती है, इसलिए आप सबसे पहले अपने website में Yoast by SEO plugin अपने wordpress site में install करले और उसको active करले, मैं ऐसा समझ के चलता हु की आपने yoast by SEO plugin पहले से active कर rakhi है और अब मई आपको robots.txt file कैसे add करनी है यह one by one बताता हु.

Step 1. सबसे पहले अपने wordpress blog में login करले.
Step 2. अब आप अपने wordpress ब्लॉग के dashboard में हो, जहा आपको अपने yoast by seo के Tools सेटिंग में जाना है. इसके लिए आप Dashboard >> SEO >> Tools इस step को follow करे या फिर niche दिए गए image को follow करिये.

yoast seo tools

Step 3. Tools में आने के बाद आपको 3 option दिखाई देगे जिसमे से दूसरे नंबर के File Editor वाले option पर क्लिक करे.

tools yoast seo

Step 4. File Editor में आपको Robots.txt एक button दिखाई देगा उसपर क्लिक करते ही एक Box खुलेगा जिसमे आपके site का automatic generate हुआ robots.txt file दिखाई देगा उसको delete करदे.

robots.txt save kare

Step 5. File को delete करने के बाद आपको उस box में निचे दिया गया Custome Robots.txt file copy करके उस बॉक्स में paste करना है और save button पर click करके सेव करना है.

 

WordPress Robots .txt File here.

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Disallow: /cgi-bin/
Disallow: /comments/feed/
Disallow: /trackback/
Disallow: /xmlrpc.php
Allow: /wp-admin/admin-ajax.phpUser-agent: Mediapartners-Google*
Allow: /

User-agent: Googlebot-Image
Allow: /wp-content/uploads/

User-agent: Adsbot-Google
Allow: /

User-agent: Googlebot-Mobile
Allow: /

Sitemap: http://yourdomain.com/post-sitemap.xml
Sitemap: http://yourdomain.com/page-sitemap.xml
Sitemap: http://yourdomain.com/category-sitemap.xml
Sitemap: http://yourdomain.com/post_tag-sitemap.xml
Sitemap: http://yourdomain.com/sitemap.xml
Sitemap: http://yourdomain.com/news-sitemap.xml

 

नोट :  www.yourblog.com इस जगह अपने blog का address/URL लिखें

ये लीजिये आपने अपने wordpress site में robots txt फ़ाइल add करली है. अब हम blogging के दूसरे platform यानि free service blogger blog में robots फ़ाइल ऐड करेगे.

 

Read : Xiaomi Redmi Note 4 Full Phone Specifications in Hindi.

Read : Samsung Galaxy J2 Ace Full Phone Specifications in Hindi.

Read : Android Phone Ka Battery Life Increase Kaise Kare [ Best 10+ Tips ].

 

Google Blogger Blog Me Robots txt file add kaise kare.

Step 1. सबसे पहले अपने Blogger blog में login करले.

Step 2. Go to Settings > Search Preferences > Crawlers and Indexing.

Step 3. अब Crawlers and Indexing के custom robots.txt के Edit पर click करे.

blogger robots.txt

Step 4. अब Enable custom robots.txt content ? का yes option ko select kare. अब नीचे दिए code को select करके copy ( Ctrl + C ) करके box में past ( Ctrl + V ) कर दे.

Blogger Blog Robots .txt File here.

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:
User-agent: *
Disallow: /search?q=*
Disallow: /*?updated-max=*
Allow: /
Sitemap: http://www.yourdomain.com/feeds/posts/default?orderby=updated
Sitemap: http://www.yourdomain.com/sitemap.xml

 

नोट :  www.yourblog.com इस जगह अपने blog का address/URL लिखें

Step 5. अब Save Change option पर click कर दे.

ये Post आपको कैसे लगी Comment Box के जरिये जरुर बताये तथा इस Post को अपने Social Media पर जरुर share करे और Post से related कोई problem हो तो Comment Box मे जरुर बताये.

 

Read : Apne Skin Ko Soft Mulayam Kaise Banaye Jane Hindi Me.

Read : Beauty Tips – Dry or Oily Skin Care Kaise Kare Jane Hindi Me.

Read : Free PC Games Ko Ek Baar Jarur Khelna Chahiye [ Best 10 Games ].

13 Comments

  1. Tech To Hindi
    • Shaikh Muneer
  2. Niraj
    • Shaikh Muneer
  3. puran mal meena
    • Shaikh Muneer
  4. Mukesh Gupta
    • Indihow
  5. Pravin Kharade
    • Indihow
      • Pravin Kharade
  6. kailash
    • Indihow

Add Comment