Aloe Vera Ke Fayde aur Aloe Vera ka Istemaal kaise kare.

हम आस-पास कई पौधों को देखते हैं, जो मानव शरीर के लिए किसी न किसी रूप में उपयोगी होते ही हैं। हालांकि उनमें कई ऐसे पौधे हैं जो केवल शरीर संबंधित रोगों को ही दूर रख सकते हैं। लेकिन Aloe Vera, जो एक औषधि पौधा है। सदियों से ब्यूटी प्रॉडक्ट में उपयोग हो रहा है। मगर क्या आप यह जानते हैं कि Aloe Vera का उपयोग कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट के अलावा स्वास्थ्य संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में भी उपयुक्त है।

तो फिर जानते हैं सेहत के लिए Aloe Vera के fayde और कैसे इस्तेमाल करना है, Aloe Vera कई पोषक तत्वों से पूर्ण एक औषधि पौधा है। इसमें विटामिन, अमीनो, खनिज व कई सक्रिय एंजाइम शामिल हैं। इसके अलावा कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम और मैगनीज की प्रचुर मात्रा भी शामिल है। जो सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होता है।

Read More.

• Yoga Aur Pranayam Karne se Phele Jane 20+ Important Rules Hindi Me.

• Beauty Tips – Dry or Oily Skin Care Kaise Kare Jane Hindi Me.

• Apne Skin Ko Soft Mulayam Kaise Banaye Jane Hindi Me.

 

सेहत के लिए एलोविरा के गुण – Aloe Vera के फायदे और Aloe Vera का इस्तेमाल कैसे करे.

Aloe Vera के फायदे और Aloe Vera का इस्तेमाल कैसे करे.

Aloe Vera के फायदे और Aloe Vera का इस्तेमाल कैसे करे.

1 – पाचन क्रिया में उपयुक्त

अक्सर लोगों को खाना डाएजस्ट की समस्या रहती है। जिसका उपयुक्त उपचार न मिलने पर लोगों को कब्ज व गैस की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है। मगर एलोविरा ( Aloe Vera ) के 20 ग्राम रस को शहद व नींबू में मिलाकर पीने के बाद, कब्ज व गैस की परेशानी से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

2 – रोग प्रतिरोधन क्षमता (इम्युनिटी सिस्टम) का बढ़ना

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता घट रही है। जोकि हेल्थ डायट लेने का बाद भी नहीं मिल रही। मगर एलोविरा ( Aloe Vera ) का नियमित सेवन से लोग अपनी इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ा कर, शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

3 – मोटापा कम करे

आज की सबसे जटिल समस्या है शरीर में बढ़ता मोटापा। जो ह्दय रोग होने का मुख्य कारण भी है। मगर रोजाना 20 से 30 मिली जूस की मात्रा लेने से शरीर का बढ़ता वजन, शरीर के अनुकूल आ जाएगा और आपकी ह्दय संबंधि परेशानी भी दूर हो जाएंगी।

4 – मुंह की सफाई में उपयुक्त

एलोविरा ( Aloe Vera ) मुंह से जुड़े रोग जैसे छाले, दाद व जलन से छुटकारा दिलाने में उपयुक्त है।

5 – कॉस्मेटिक प्रसाधनों में एलोविरा ( Aloe Vera ) का उपयोग

लगभग हर ब्यूटी प्रॉडक्ट में एलोविरा होता है। जिसके प्रयोग से बालों व त्वचा में रौनक व कोमलता बनी रहती है। हालांकि कॉस्मेटिक से जुड़े ऐसे भी कई तरीके हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं।

6 – धूप में जाने से पहले उपयोगी है एलोविरा ( Aloe Vera ) जेल

एलोविरा में सूर्य किरणों से लड़ने के शक्तिशाली चिकित्सक गुण होते हैं। इसके हर्बल चेहरे में एक परत के रूप में काम करते हैं और साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट गुण शरीर में नमी की कमी की भरपाई में मदद करते हैं। इसलिए धूप में जाने से पहले एलोविरा का रस लगाकर जाएं।

7 – बालों को रखे सॉफ्ट व डैंड्रफ मुक्त

अक्सर बालों की समस्या से सभी लोग परेशान रहते हैं। जिसमें बालों का रुखापन व डैंड्रफ की समस्या अधिक है मगर बालों में रोजाना एलोविरा ( Aloe Vera ) का रस लगाने से आप रुखापन व डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा ले सकते हैं ।

8 – कंडिशनर के लिए एलोविरा ( Aloe Vera )

शैम्पू के बाद बालों में चमक कायम करने के लिए लोग कंडिशनर का उपयोग करते हैं। मगर प्राकृतिक कंडिशनर यानि एलोविरा जैल को लगाकर आप बालों की खोयी हुई चमक दोबारा ला सकते हैं।

ये है सेहत के लिए एलोविरा के गुण – इस तरह आप एलोविरा ( Aloe Vera ) को सेहत के लिए व ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जोकि एक नेचुरल व हेल्दी और इससे आपको साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

हमारी यह पोस्ट आपको किसी लगाई यह कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही अपने मित्रों को यह जानकारी शेयर करे, हमारी नई पोस्ट की जानकारी facebook पे पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे

Read More.

• Ghar Par Body Kaise Banaye Popular Health Tips

• पुरुषों के लिए 16 हेल्थ टिप्स – Health Tips In Hindi For Man हेल्थ बनाने के तरीके

• Height Kaise Badhaye ? Unchai, Kad Kaise Badhaye.

5 Comments

  1. Dilip Mothariya
    • Shaikh Muneer
  2. hindimeseekhna.com
  3. disha
  4. vivek

Add Comment