How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts [ Hindi ].

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे Negative Thoughts के बारे में जहा हम आपको how to avoid negative thoughts, how to remove negative thoughts, why negative thoughts come in mind जैसे सवालो के जवाब देगे और Negative Thoughts को positive thinking में किस तरह बदल सकते है यह भी बतायंगे लेकिन इसके लिए आपको how to Change Negative Thoughts in hindi की यह पोस्ट पूरी पढनी होगी.

How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts.

How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts [ Hindi ].
How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts [ Hindi ].

Suppose करिए कि आपकी बार-बार एक ही Negative Thoughts को सोचने की बुरी आदत है और suppose करिए, कि असल दुनिया में उस सोच की कोई अभिव्यक्ति नहीं है| वो बस एक Negative Thoughts है जैसे “मैं बहुत depressed हूँ” या “मुझे अपनी नौकरी से नफरत है” या “मैं ये नहीं कर सकता” या “मुझे अपने मोटापे से नफरत है” आप किसी बुरी आदत से कैसे छुटकारा पायेंगे जब वो पूरी तरह से आपके दिमाग में हो ?

असल में negative thoughts pattern को बदलने के बहुत सारे तरीके हैं. Basic idea ये है कि पुराने thought pattern को नए से replace कर दिया जाए. मानसिक रूप से नकारात्मक सोच का विरोध करना उल्टा पड़ सकता है. आप इसे और मजबूत करते जायेंगे और स्थिति बदतर हो जाएगी. आप जितना अपने neurons को उसी दिशा में fire करेंगे. आपकी नकारात्मक सोच उतनी ही शशक्त होती जायेगी.

1. अपनी Negative Thoughts को एक mental image में बदल लें |

उस आवाज को सुनिए और दिमाग में उसकी एक तस्वीर बना लीजिये For Example यदि आपकी सोच है कि “मैं idiot हूँ” तो कल्पना कीजिये कि आप मूर्खतापूर्ण कपडे पहने और जोकरों वाली टोपी लगाकर इधर उधर कूद रहे हैं. आपके चारो तरफ लोग खड़े हैं जो आपकी तरफ ऊँगली दिखा रहे हैं और आप चिल्ला रहे हैं “मैं idiot हूँ” आप इस scene को जितना बढ़ा चढ़ा कर देखेंगे उतना बेहतर है. चटक रंगों, खूब सारे animation यहाँ तक कि आप कुछ sex से भी सम्बंधित सोच सकते हैं. यदि ये आपको याद रखने में मदद करे. इस scene को बार-बार तब तक practice करते रहिये.

जब तक महज वो negative line सोचने भर से आपके दिमाग में आपकी कल्पना की हुई negative mental image ना आने लगे| यदि आपको उस विचार का चित्रण करने में दिक्कत हो तो आप उसे एक आवाज़ का भी रूप दे सकते हैं. अपनी Negative Thoughts को एक आवाज़ में बदल लें. जैसे कि कोई धुन जिसे आप गुनगुनाते हों, इस प्रोसेस follow करने में को चाहे एक sound की कल्पना करें या किसी चित्र की. दोनों ही तरह से ये काम करेगा. वैसे मैं किसी चित्र के बारे में कल्पना करना prefer करता हूँ.

2. उस Negative Thoughts को replace करने के लिए कोई Positive Thoughts चुनें|

अब decide करिए की negative thoughts को replace करने के लिए आप कौन सी positive thoughts चुनेंगे. जैसे कि यदि आप ये सोचते रहते हैं कि “मैं idiot हूँ” तो शायद आप उसे “मैं brilliant हूँ” से replace करना चाहेंगे. कोई ऐसी सोच चुनिए जो आपको कुछ इस तरह से शक्त बनाए कि आप उस negative thoughts के असर को कमजोर बना पाए.

Negative thoughts को positive thinking में बदलना बहुत ही सरल है बस आपको हमेशा positive thinking को अपने negative thoughts पर हमले करते रहेने होगे यानि negative thoughts को positive thoughts से replace करते रहेना होगा.

3. अब अपनी positive thoughts को एक mental image में बदल लें.

How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts [ Hindi ].
How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts [ Hindi ].

एक बार फिर से Step 1 की तरह ही अपनी positive thoughts के लिए एक mental image बना लें. जैसे कि उदाहरण में ली गयी सोच “में brilliant हूँ” के लिए आप खुद को Superman की तरह दोनों हाथ कमर पर रख कर खड़ा हुआ होने की कल्पना कर सकते हैं.और आप सोच सकते हैं कि ठीक आपके सर के ऊपर एक बल्ब जल रहा है, बल्ब बहुत तेज रौशनी के साथ जगमगा रहा है और आप जोर से चीख रहे हैं “मैं bbbbrrrrrillllliannnnttt हूँ !”. इसकी practice तब तक करते रहिये जब तक महज वो positive thinking सोचने भर से आपके दिमाग में आपकी कल्पना की हुई positive mental image ना आने लगे|

4. अब दोनों mental images को एक साथ जोड़ दीजिये|

आपने Step 1 और Step 3 में जो mental image सोची है, दोनों को अपने दिमाग में चिपका दीजिये| ये trick chaining नामक memory technique में प्रयोग होती है| इसमें आप पहले चित्र को दुसरे में परिवर्तित कर देते हैं| मेरा सुझाव है कि आप इस एक animated movie की तरह करिए| इसमें आपको पहला (negative picture) और आखिरी (positive picture) scene का अंदाजा है| बस आपको बीच में एक छोटा सा एनीमेशन भरना है|

5. Mental redirect को टेस्ट करना|

अब आपको अपने mental redirect को टेस्ट करना है कि ये काम कर रहा है कि नहीं, ये बहुत हद्द तक HTML redirect की तरह है – जब आप पुराना negative URL input करते हैं| तब आपका दिमाग उसे automatically positive की तरफ redirect कर देता है| Negative thoughts के दिमाग में आते ही तुरन्त positive thoughts आपके दिमाग में आ जानी चाहिए| अगर आपने ये सही से practice किया है तो ये automatically होने लगेगा| Negative thoughts दिमाग में आते ही पूरा का पूरा scene आपके दिमाग में घूम जायेगा| इसलिए आप जब भी ये सोचेंगे कि “मैं idiot हूँ “ भले आप पूरी तरह से आवारा ना हो कि आप ऐसा सोच रहे हैं| आप अंत में खुद को ये सोचता हुआ पायेंगे कि “मैं brilliant हूँ”

अगर आपने पहले ऐसा visualization नहीं किया है तो आपको ये सब करने में कुछ समय लगेगा Speed practice के साथ आएगी| एक बार अभ्यास हो जाने के बाद सारी चीजें सेकेंडों में हो जाएँगी| पहली बार करने में चीजें धीमी गति से होंगी इससे discourage मत होइए किसी भी और skill की तरह इसे भी learn किया जा सकता है,और शायद पहली बार सीखने में ये आपको ये कुछ अटपटा लगे|

Last word : दोस्तों आज हमने आपको How to Change Negative Thoughts in Positive Thoughts के बेस्ट 5 तारिके बताये है और हमने उसमे आपको how to avoid negative thoughts, how to remove negative thoughts, why negative thoughts come in mind के बारेमे विस्तार से गाइड किया है. हमें आशा है आपको Negative Thought की यह जानकारी हेल्पफुल साबित होगी.

how to avoid negative thoughts की यह जानकारी आपको कैसी लगी ? आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया comment करे. साथ ही इस जानकारी को अपने मित्रो से शेयर जरुर करे.

Related Posts

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *